क्या करे जब EXAM हो पास ,पर पढ़ने में नहीं लग रहा हो मन।

दोस्तो कैसे है आप ,और कैसी चल रही है आपकी exam की तैयारी, दोस्तो आज हमारे ब्लॉग का विषय कुछ अलग ही है आज हम एक ऐसे topic पर बाते करेंगे जोकि सुनने या पढ़ने में थोड़ा अजीब लगेगा किंतु ऐसे अनेक student होते हैं जिनके लिए ये एक समस्या बन जाता है जी हां exam के time पास आने पर मन का पढ़ाई करने से हट जाना ये एक ऐसी समस्या है जोकि बहुत से छात्र छात्राओं को बहुत ही परेशान करती है और ये समस्या ???? school time’ के समय भी हो सकती हैं।इसलिए हम आज इसी विषय पर विस्तार से चर्चा करेंगे।

एकाग्रता बहुत हैं जरूरी जैसा कि हम सब जानते है कि बिना एकाग्रता के कोई भी कार्य किया जाए तो हम सफल नहीं हो सकते किंतु कुछ छात्र छात्राएं ऐसे हैं जिनके साथ ऐसी समस्या आती हैं कि वो चाहते हैं कि वो मन लगा कर पढ़ाई करे किंतु एग्जाम पास आते आते उनका मन पढ़ाई से हटने लगता हैं और एकाग्रता बनाने में उनको बहुत मुश्किल होती है।अब हर छात्र के साथ इसकी कोई न कोई अलग वजह हो सकती हैं।

दोस्तों यदि आप के साथ भी ऐसी ही कोई समस्या है और आपका भी मन exam के पास आते आते पढ़ाई से हटने लगे तो आप ये छोटी छोटी कसौटिया अपना सकते हैं।

सुबह जल्दी उठने की करें कोशिश

जब आप का exam पास आने लगे और आपका मन पढ़ाई से हटने लगे तो आप सुबह जल्दी उठकर दैनिक कार्यो से निवृत्त होकर आप काम से काम 2 hours बैठ कर पढ़े। इस से आप को सबसे बड़ा फायदा तो ये होगा कि आप का दिन बड़ा हो जाएगा यदि आप सुबह देर से उठते हैं तो सभी काम late होते चले जाते है इसलिए आप जल्दी उठे और जल्दी से 2 घंटे पढ़ाई कर लें क्यों कि सुबह सुबह हमारा मन मस्तिष्क शांत रहता है और हमारे मन में अनेक विचार उत्पन नहीं होते है इसलिए यदि exam पास आ रहा हो और आपके साथ ये समस्या आती हो कि exam aate आते मन पढ़ाई से हटता हो तो आप ये तरीका अपना सकते हैं ।और थोड़ी देर शांत मुद्रा में बैठे और मन को शांत रखने का प्रयास करें।

मन को शांत चित्त रखने का करें प्रयास।

प्रत्येक विद्यार्थी को अपने मन को शांत चित्त रखने का प्रयास करें।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top