निरंतरता है बेहद जरूरी।

दोस्तों कैसे है आप,आशा करते हैं कि आप की परीक्षा की तैयारी अच्छी चल रही होगी ।आज हमारे ब्लॉग का विषय बहुत ही महत्वपूर्ण है और वो है निरंतरता।

जीवन के प्रत्येक क्षेत्र में सफल होने के लिए निरंतरता बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं

ये तो आप सभी जानते हैं कि जब हम अपने लक्ष्य मे सफल होना चाहते है तो हमको निरंतरता से तैयारी करनी चाहिए क्यों कि यदि हम निरंतर अभ्यास नहीं करेंगे तो कभी भी सफल नहीं हो पाएंगे।जीवन के किसी भी क्षेत्र में आप देखिए जो जितना सफल हुआ उसने निरंतर कड़ी मेहनत और लगन एकाग्रता से अपने लक्ष्य को प्राप्त किया। चाहें खेल कूद ही या उद्योग आप देखेंगे कि जो निरंतर अभ्यास नहीं कर पाते है वो कभी बहुत बड़े खिलाड़ी या उद्योगपति भी नही बन पाते है इसलिए आप को भी यदि अपने लक्ष्य को प्राप्त करना है तो आप को भी अपनी तैयारी में निरंतरता लानी चाहिए।

कुछ छात्र बहुत ही जोश ओ खरोश के साथ तैयारी शुरू करते हैं एक दम इस तरह की आज ही वो जो भी exam की तैयारी कर रहे हैं बन जायेंगे किंतु उसके बाद कुछ समय बाद ही उनकी निरंतरता मे कमी आने लगती हैं,जबकि जब तक आप तैयारी कर रहे हैं तो आप को निरंतर अभ्यास और प्रयास करते रहना चाहिए। निरंतरता एक छात्र के लिए बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं आप निरंतरता को अनेक तरीके से समझ सकते हैं कुछ छात्र निरंतर बैठ कर पढ़ नहीं पाते है कुछ देर एक जगह बैठे फिर उठ गए कुछ छात्र एक book को complete किए ही दूसरी बुक को पढ़ना शुरू कर देते है जबकि कोई छात्र किसी बुक को पढ़ रहा है तो उसको उस बुक को निरंतरता के साथ पढ़ना चाहिए।कुछ छात्र पढ़ाई के बीच में काफी काफी दिनों का विराम break ले लेते है जिस से उनकी पढ़ाई में निरंतरता का अभाव नजर आता है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top