UP में कैसे बनें सब रजिस्ट्रार/ उप निबंधक

जैसा कि आप सभी जानते है कि हमना अपने ब्लॉग कि शुरुआत केवल इसलिए कि है कि जब कोई छात्र competitive exam’s की तैयारी शुरू करता है तो उसके मन में कई तरह के सवाल उठते हैं कुछ का जवाब तो उस छात्र को कहीं ना कहीं से मिल जाता हैं किंतु कई बार ऐसा होता है कि उस छात्र को अपने मन में उठने वाले सवालों का जवाब नहीं मिल पाता है इसलिए ही हमने अपने ब्लॉग की शुरुआत की हैं कि आप सभी के मन में उठने वाले कुछ सवालों का जवाब आप लोगों को हमारे माध्यम से मिल सके और आपकी सफलता में हम भी अपना कुछ योगदान दे सकें।

STATE CIVIL SERVICES

जैसा कि हम आपको पहले भी राज्य सिविल सेवा के अलग अलग पद पोस्ट के बारे में बताते रहते हैं इसी क्रम में आज हम आपको प्रांतीय सिविल सेवा की एक और post या service के बारे में बताने जा रहे हैं जिसका नाम है सब रजिस्ट्रार या उपनिबंधक भी कहा जाता है।सब रजिस्ट्रार का पद उत्तर प्रदेश सरकार मे राज्य सिविल सेवा के अंतर्गत आता है।

सब रजिस्ट्रार पद के लिए योग्यता

उत्तर प्रदेश पीसीएस की परीक्षा में कुछ पद ऐसे हैं जिनकी लोक सेवा आयोग द्वारा कुछ अलग योग्यता निधारित की गई हैं। उन्ही कुछ पद मे से एक पद सब रजिस्ट्रार या उप निबंधक का भी है।

सब रजिस्ट्रार की पोस्ट के लिए आपको law graduate होना compulsory है। अर्थात की आप के पास यदि एलएलबी की डिग्री है चाहें वो 3 वर्षीय हो या 5 वर्षीय आप सब रजिस्ट्रार के लिए निर्धारित योग्यता पूरी करते है

सब रजिस्ट्रार का कार्य मकान,दुकान, कृषि भूमि आदि का registation करना होता है और शादी विवाह आदि के रजिस्ट्रेशन कार्य भी उपनिबंधक कार्यालय में ही होते है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top